अपूरणीय टोकन (एनएफटी) 2017 में उभरा और तब से वर्षों में विकसित हुआ है। 2021 में, एनएफटी को महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल होने की उम्मीद है, और हालांकि भारत इस दिशा में आगे नहीं बढ़ रहा है, लेकिन यह प्रवृत्ति लगातार गति पकड़ रही है। एनएफटी मार्केटप्लेस पीयर-टू-पीयर मॉडल में वर्चुअल इकोनॉमी प्लेटफॉर्म के रूप में काम करता है, जिससे कलाकार अपनी डिजिटल कला को टोकन के रूप में प्रदर्शित और सूचीबद्ध कर सकते हैं, जिसे खरीदारों/निवेशकों द्वारा जेपीईजी के रूप में संपत्ति के रूप में खरीदा जा सकता है। NFT मार्केटप्लेस को हम डिजिटल दायरे में Amazon की तरह ही देख सकते हैं। यह भी कहा गया है कि हाल के केंद्रीय बजट के दौरान, क्रिप्टोकरेंसी पर करों के नियमन के संबंध में एक घोषणा की गई थी, लेकिन इसने क्रिप्टो निवेशकों को अपनी खरीदारी बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित भी किया। नतीजतन, एनएफटी मार्केटप्लेस तेजी से उभर रहे हैं और व्यापक दर्शकों को आकर्षित कर रहे हैं।
एनएफटी परियोजनाओं को तेजी से क्रिप्टोक्यूरेंसी दुनिया के भविष्य के रूप में पहचाना जा रहा है। ऐसे समय में जहां फाइल शेयरिंग और स्ट्रीमिंग प्रचलित है, एनएफटी के माध्यम से प्रतिभाशाली कलाकारों द्वारा बनाई गई अनूठी कला का मालिक होना संभव हो गया है। अमिताभ बच्चन, गायकों, अभिनेताओं और क्रिकेटरों जैसे उल्लेखनीय लोगों द्वारा NFTs की शुरुआत के साथ मार्केटप्लेस गति में वृद्धि का अनुभव कर रहे हैं।
इस ब्लॉग में, फ़िंट्रा निम्नलिखित विषयों पर प्रकाश डालेगा:
संक्षेप में वर्णन करते हुए, एक अपूरणीय टोकन (NFT) की पहचान डेटा की एक इकाई के रूप में की जाती है जिसे ब्लॉकचेन तकनीक में संग्रहीत किया जाता है। यह विशिष्ट पहचानकर्ता होने के लिए मान्य है जिसे आपस में जोड़ा नहीं जा सकता है और यह अविभाज्य है। एनएफटी ने मशहूर हस्तियों और प्रशंसकों, रचनाकारों और कलेक्टरों के बीच की खाई को सफलतापूर्वक पाट दिया है। इस कारण से, एनएफटी बाज़ार प्रत्येक एनएफटी उत्साही के बीच एनएफटी के संचलन में एक अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
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सरल शब्दों में, एनएफटी मार्केटप्लेस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जहां लोग एनएफटी को बेच, खरीद या बना सकते हैं। एनएफटी मार्केटप्लेस को एक विशाल ऑनलाइन स्टोर के रूप में देखा जा सकता है जहां व्यक्ति बिक्री के लिए तैयार वस्तुओं के विशाल चयन को ब्राउज़ कर सकते हैं और खरीदारी कर सकते हैं। चूंकि NFTs को ब्लॉकचेन पर होस्ट किया जाता है, इसलिए अधिकांश NFT मार्केटप्लेस के लिए लोगों को एक क्रिप्टो वॉलेट की आवश्यकता होगी जहां वे NFTs को खरीद के बाद स्टोर कर सकें।
NFT मार्केटप्लेस डिजिटल मुद्रा में सूचीबद्ध संपत्तियों को निरूपित करने का प्रयास करते हैं, और यह एथेरियम है जो व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। जैसे ही आप एनएफटी खरीदते हैं, इसका स्वामित्व विक्रेता से खरीदार को तुरंत स्थानांतरित हो जाता है; इससे नेटवर्क लेनदेन शुल्क लग सकता है। एनएफटी की लोकप्रियता में जबरदस्त वृद्धि के कारण, नए एनएफटी मार्केटप्लेस को अक्सर लॉन्च किया जा रहा है, प्रत्येक व्यापक बाजार के भीतर एक विशिष्ट 'आला' खोजने का प्रयास कर रहा है। ध्यान रखें कि एक NFT स्वयं डिजिटल मीडिया नहीं है, और केवल इसके स्वामी होने का अर्थ यह नहीं है कि आप इसके कॉपीराइट के स्वामी हैं। एनएफटी का स्वामित्व आपको उस विशिष्ट टोकन से जुड़े अंतर्निहित मीडिया पर कोई स्वामित्व नहीं देता है।
एनएफटी डिजिटल कलाकृतियों को खरीदने और बेचने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। इसके अलावा, खुद को एक तकनीकी महाशक्ति के रूप में स्थापित करते हुए, भारत व्यवसायों को विस्तार के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। इस प्रकार, उद्यम-स्तर के व्यवसायों में स्टार्टअप्स का तेजी से विस्तार एनएफटी डेवलपर्स और एनएफटी मार्केटप्लेस के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मांग का परिणाम है। हालांकि नीचे दिए गए ब्लॉग में हमने कुछ बेहतरीन एनएफटी प्लेटफार्मों की समीक्षा की है, प्रत्येक बीतते दिन के साथ और अधिक विकसित होना जारी है।
हमेशा याद रखें कि गैर-फंजीबल टोकन (एनएफटी) एक संपत्ति के स्वामित्व का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए, एनएफटी मार्केटप्लेस का चयन करने से पहले, पहले यह तय करें कि आप किस तरह की डिजिटल संपत्ति खरीदना, बेचना और / या बनाना चाहते हैं। ब्लॉकचेन पर कुछ भी डिजिटल किया जा सकता है, विशेष रूप से एथेरियम, जो एनएफटी बनाने के लिए उपयोग किया जाने वाला सबसे आम ब्लॉकचेन नेटवर्क है। यह एक लिखित शब्द, वीडियो गेम, कला, वीडियो, संग्रहणीय वस्तुएं आदि हो सकता है। ध्यान में रखने के लिए एक और विचार टोकन का प्रकार है जो बाजार पर समर्थित हैं क्योंकि कुछ टोकन की एक विशाल विविधता का समर्थन कर सकते हैं जबकि अन्य बंद बाजार हो सकते हैं जो एक विशिष्ट मालिकाना टोकन का उपयोग करते हैं। एनएफटी मार्केटप्लेस खाता खोलते समय, साइट की गतिविधि में भाग लेने के लिए आवश्यक सही क्रिप्टो या टोकन के साथ अपने ब्लॉकचेन वॉलेट को फंड करना सुनिश्चित करें। खाता खोलने के बाद, आपको वॉलेट को एनएफटी मार्केटप्लेस से लिंक करने के लिए कहा जाएगा। इसके साथ ही यह जरूर चेक करें कि मार्केटप्लेस किस तरह की सिक्योरिटी का इस्तेमाल कर रहा है और क्या उसे पहले कोई दिक्कत हुई है।
एनएफटी की डिजिटल प्रकृति के कारण, ये मार्केटप्लेस अन्य परिसंपत्तियों की तुलना में थोड़ा अलग तरीके से कार्य करते हैं। जैसा कि ऊपर कहा गया है, पहले एक क्रिप्टो वॉलेट और / या एनएफटी वॉलेट रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें खरीदने के बाद सभी एनएफटी को स्टोर करने की आवश्यकता होगी।
वॉलेट के अलावा, किसी को कुछ क्रिप्टोकरेंसी का मालिक होना चाहिए, जो उस एनएफटी पर लागू होता है जिसे वह खरीदने में रुचि रखता है। इसके अलावा, अधिकांश मार्केटप्लेस ईटीएच में एनएफटी को सूचीबद्ध करते हैं, हालांकि कुछ टेज़ोस (एक्सटीजेड), फ्लो, सोलाना (एसओएल), या अन्य डिजिटल मुद्राओं का उपयोग करते हैं।
वे कैसे कार्य करते हैं, इसके संदर्भ में, मार्केटप्लेस तीन प्राथमिक सेवाएं प्रदान करते हैं:
अंत में, प्रस्तुत जानकारी के आधार पर, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि एनएफटी डिजिटल दुनिया का वर्तमान और भविष्य हैं। उनमें निवेश करना एक बुद्धिमान निर्णय होगा, और यह सलाह दी जाती है कि ट्रेडिंग प्रक्रिया की निगरानी करें और NFT मार्केटप्लेस में अपने तरीके से काम करें। NFTs प्राप्त करते समय अपनी आवश्यकताओं और रुचियों के अनुरूप सही बाज़ार चुनना महत्वपूर्ण है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि एनएफटी उद्योग नया और सट्टा है, और एनएफटी का मूल्य भिन्न हो सकता है। डिजिटल कला और संग्रहणता का मूल्य व्यक्तिपरक है और विशिष्टता और कलाकार की प्रतिष्ठा जैसे कारकों से प्रभावित होता है। इसलिए, समग्र निवेश रणनीति, निवल मूल्य और निवेश समय सीमा को ध्यान में रखते हुए खरीदारी करना महत्वपूर्ण है।